व्हाट्सएप के साथ Upsale रेस्त्रां के लिए सेल्स और आरओआई आसमान को छू रहा है और HoReCa को पहले कभी नहीं की तरह प्रतिधारण दर के साथ कस्टमर लॉयल्टी उत्पन्न करने में सफलतापूर्वक सक्षम किया है।
भारत, मसालों की भूमि, वास्तव में रेस्तरां उद्योग के लिए सबसे अनुकूल पारिस्थितिक क्षेत्रों में से एक है क्योंकि यहाँ विविध स्वादों को स्वीकार किया जाता है और सराहा जाता है।
लेकिन डाइन-इन सेगमेंट के लिए कोविद महामारी एक बड़ा झटका साबित हुई, जिसके बाद उद्योग ने एक डिजिटल भूख का अनुभव किया, जिसने रेस्तरां प्रबंधन, श्रम प्रबंधन, मेनू प्रबंधन और ग्राहक प्रतिधारण समाधानों के स्वचालन की मांग की।
हालांकि बाजार में कई खिलाड़ियों ने स्मार्ट, अभिनव सास उत्पादों और पीओएस सिस्टम के माध्यम से रेस्तरां के लिए परिचालन क्षमता को कम करने और बढ़ाने में मदद की है, दुख की बात है कि 10 में से 6 रेस्तरां आरओआई और प्रॉफ़िट्स में बड़े अंतर के कारण अपने निगमन के पहले वर्ष के भीतर ही बंद हो गए हैं।
यह तब था जब संस्थापक सुकरत रे और नेहा खंडेलवाल ने रेस्तरां उद्योग को बाधित करने की आवश्यकता की खोज की ताकि रेस्तरां अपनी डाइन-इन सेवाओं को बढ़ाने और एक निर्बाध जुड़ाव, विपणन और भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से प्रॉफ़िट्स को बढ़ावा दे सकें। Upsale की स्थापना सितंबर 2021 में हुई थी, ये रेस्त्रां को अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ने, ग्राहकों की प्रतिक्रिया एकत्र करने और उनके प्रसाद को बाजार और फिर से बाजार में लाने का अधिकार देता है, जो सभी इसके मालिकाना नेक्स्ट-जनरेशन मेनू इंजीनियरिंग तकनीक द्वारा समर्थित हैं।
सुकरत ने कहा, “हमारा क्लाउड-आधारित इंटरैक्टिव व्हाट्सएप डाइन-इन मेनू सिर्फ एक मेनू नहीं है, बल्कि एक क्रांतिकारी पारिस्थितिकी तंत्र है जो बिक्री बढ़ाने और मेहमानों को उनकी सेवाओं और पेशकशों से प्यार करने के लिए हर रेस्तरां की कुंजी है।”
हमारे फ़ीडबैक के तरीके रेस्तरां को उनकी सेवाओं में खामियों की बारीकियों से परिचित होने की अनुमति देते हैं और उन्हें अपनी ग्राहक सेवाओं को बेहतर बनाने पर काम करने की अनुमति देते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी सार्वजनिक छवि प्रभावित नहीं होती है।
“भारत में हर रेस्तरां मालिक के सामने आने वाले फीडबैक संकट को दूर करने के लिए हमारी टीम के साथ अंतहीन विचार-मंथन सत्र हुए हैं। हमने यह भी पता लगाया है कि रेस्तरां मालिक नकारात्मक समीक्षाओं को जानने के लिए अधिक उत्सुक हैं क्योंकि इस तरह वे अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ पेशकश करने में कोई कसर नहीं छोड़ सकते हैं। क्रॉकरी से लेकर चटनी और माहौल तक, मैंने हर तरह की प्रतिक्रिया देखी है और जिस तरह से UpSale का संकल्प-से-विकसित दृष्टिकोण बीच की खाई को पाट रहा है, उसके बारे में मुझे बहुत खुशी होती है।”- नेहा खंडेलवाल
क्या Upsale रेस्तरां को ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है? रेस्तरां के मालिक अपने कुल बजट का 5-8 प्रतिशत विपणन उद्देश्यों के लिए खर्च करते हैं, लेकिन नए ग्राहकों को ढूंढना और आकर्षित करना जो वे पेश करते हैं, अभी भी काफी चुनौती है। UpSale का लक्ष्य इस मुद्दे को हल करना है और फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर हर रेस्तरां को लक्षित विज्ञापन और अभियान चलाने में मदद करके उनके मार्केटिंग खर्च को कम करना है।
अभूतपूर्व एल्गोरिदम के साथ, UpSale नए और समान दिखने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए क्यूरेट किए गए विज्ञापनों को चलाकर मेटा इकोसिस्टम के माध्यम से रेस्तरां को फलने-फूलने में मदद करता है। भारतीय फ़ूड एंड बेवरीज इंडस्ट्री के बीच इसकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता सबूत है की Upsale अपने कस्टमर्स और रेस्टोरेंट ओनर्स को जोड़ने के लक्ष्य में सफलता से आगे कदम बढ़ा रहा है l