Thursday, October 3, 2024
HomeHindiराजनितिक तरकस' ने नई दिल्ली कांस्टीट्यूशन क्लब से आरंभ किया विकसित दिल्ली...

राजनितिक तरकस’ ने नई दिल्ली कांस्टीट्यूशन क्लब से आरंभ किया विकसित दिल्ली अभियान

विकसित दिल्ली ही बनेगी विकसित भारत का आधार।

‘ राजनितिक तरकस’ ने नई दिल्ली कांस्टीट्यूशन क्लब से आरंभ किया विकसित दिल्ली अभियान

 

राजनीतिक तरकस ‘ और लोक भागीदारी मंच के संयुक्त तत्वावधान में आज विकसित दिल्ली आभियान का उद्घोष किया गया। दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के स्पीकर हॉल में आयोजित एक विराट कार्यक्रम में देश और दिल्ली के अनेक सामाजिक कार्यकर्ता, पत्रकार बंधु, उद्योगपति, तकनीकी विशेषज्ञ, बौद्धिक वर्ग सहित प्रमुख हस्तियों ने दिल्ली को विकसित बनाने का संकल्प लिया। सभी जानते हैं कि भारत की राजधानी दिल्ली को विकसित किए बिना विकसित भारत का लक्ष्य असम्भव है। इसलिए सभागार में उपस्थित सभी लोगों ने जयघोष के साथ जितेन्द्र तिवारी के नेतृत्व में भागीदारी करने का वचन दिया। जितेंद्र तिवारी ने भी जन आकांक्षाओं के अनुरूप घोषणा करते हुए बताया कि विगत डेढ़ दशक से भी अधिक समय मे उन्होंने मीडिया सहित सामाजिक, सांस्कृतिक, व्यवसायिक,राजनीतिक, धार्मिक क्षेत्रों में सज्जनशक्तियों का एक बड़ा प्रभावशाली नेटवर्क संगठित किया है जो देश समाज, मानवता और विश्व कल्याण जैसे बड़े उद्देश्यों के लिए एक प्रारम्भिक इकोसिस्टम खड़ा करने में पूर्ण रूप से सक्षम है। उन्होंने कहा कि दिल्लीवासियों के सम्पूर्ण विकास और खुशियों के लिए हम विकसित दिल्ली अभियान अपनी इसी क्षमता और आवश्यकता के लिए प्रारम्भ कर रहे हैं। जितेन्द्र तिवारी ने बड़े और तत्काल बदलाव के लिए सभी से एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने विकसित दिल्ली अभियान के लिए अपने सेवा संस्मरणों का एक एककर उल्लेख किया।

• स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करता हुआ गैर राजनीतिक राष्ट्रीय राष्ट्रवादी संगठन मिशन वंदे मातरम् फाउंडेशन की स्थापना

देश की राजधानी दिल्ली में भारत माता के लाल वीर क्रांतिकारी योद्धाओं वीरांगनाओं का
भव्य म्यूजियम बनवाने में प्रभावी भूमिका

• विद्यालयों, विश्वविद्यालयों, सरकारी गैर सरकारी संस्थानों निजी प्राधिकरणों में डायलॉग कॉन्क्लेव, सेमिनार, ड्राइंग कंपटीशन योग शिविर के सफल आयोजन।

27 फरवरी 2022 को आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित करते हुए स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा वाले ऐतिहासिक 75 चांदी के सिक्के जारी करने ।

राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षाविद न्यापविद चिकित्सक पत्रकार कवियों प्रशासनिक
अधिकारियों बुद्धिजीवीयो एवं, सामाजिक नीति, राजनैतिक रणनीति, अर्थनीति, सैन्यनीति, प्रौद्योगिकी और संस्कृति संस्थाओं के साथ समन्वय।

• सामाजिक कार्यों में प्रभावी नेतृत्व के लिए स्वामी विवेकानंद चेज मेकर अवार्ड से सम्मानित।.

• देश के सर्वश्रेष्ठ सम्मान स्वराज रक्षक सम्मान से युवा समाजसेवी उद्यमियों को प्रोत्साहित करना राष्ट्रीय स्तर की पहचान प्रदान करना।

• नवीन भारत का नवीन इतिहास संकलित करने और गढ़ने के रूप में स्वराज के रक्षक अनकहे राष्ट्रनायक और उनकी कहानियों की स्मारिका निर्माण करना।

• विभिन्न मामलों के संबंधों में पीएमओ, एचएमओ वा अन्य मंत्रालय के साथ सामाजिक हितों के लिए सीधा जुड़े होना।
देश के नाम शत-प्रतिशत मतदान (मतदाता जागरूकता) अभियान का सफल नेतृत्व करना

उन्होंने स्पष्ट किया कि ये सब सफलताएं उनका पायलट प्रोजेक्ट रही है और अब समग्र रूप से पूरी रणनीति, प्रक्रिया, संगठन, योजना के अनुसार वे विकसित दिल्ली के लिए कमर कस चुके हैं। उन्होंने विकसित दिल्ली के महाभियान हेतु इस पहले पड़ाव को उम्मीदों से बड़ा, अत्यंत सफल, ऊर्जादायक और ठोस आधार वाला बताते हुए हर्ष प्रकट किया।

कार्यक्रम में दर्जनों प्रतिभाशाली व्यक्तित्वों को अपने अपने क्षैत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए राजनीतिक तरकस द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के संयोजक और राजनीतिक तरकस अख़बार के प्रधान संपादक जितेंद्र तिवारी ने विकसित दिल्ली अभियान की कार्ययोजना पर विस्तार से जानकारी दी और आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का प्रारंभ बेटी जसमीत के मधुर राष्ट्रभक्ति गीत और संस्कृत श्लोक के गायन से किया गया।

लोक भागीदारी मंच के संचालक श्री सुसज्जित कुमार ने विकसित दिल्ली अभियान का एक शोध आधारित, प्रमाणिक, संवैधानिक, व्यवहारिक रोड़ मैप प्रस्तुत किया। संयुक्त राष्ट्र संघ के 17वें सतत विकास लक्ष्य को जमीनी स्तर पर समग्र जनभागीदारी द्वारा क्रियान्वित करने का यह विश्व का सर्वश्रेष्ठ मॉडल है। भारत की वर्तमान 16वीं जनगणना की थीम जनगणना से जनकल्याण को ठोस आयाम देते हुए सुसज्जित कुमार ने अनेक पायलट प्रोजेक्ट के उदाहरण प्रस्तुत किये। उन्होंने जोर देकर कहा कि अब विकसित भारत के लिए जनगणना के 150 वर्ष पुराने अप्रचलित, पारंपरिक, हानिकारक तरीको को बदलने का समय है। जाति जनगणना जैसे अनुपयुक्त विषय में उलझे पक्ष विपक्ष को अब आधुनिक, उपयोगी और नवाचारी मॉडल के लिए सोचना चाहिए। IT क्षेत्र में नम्बर एक भारत को अब महागणना के आधुनिक और भविष्य के सिस्टम को अपनाना चाहिए। सुसज्जित कुमार ने दावा किया कि लोक भागीदारी मंच के पास ऐसे अनेक विषयों में महारथ हासिल है जिनसे बहुत कम समय मे दिल्ली, देश और दुनिया के कल्याण हेतु बहुत कुछ किया जा सकता है।

लोक भागीदारी मंच के इस महत्वपूर्ण, अति महत्वाकांक्षी और लोकहितकारी आयाम को सबसे पहले राजनीतिक तरकस समाचार पत्र के मुख्य संपादक श्री जितेंद्र तिवारी ने समझकर इसे दिल्ली से शुरुआत करने का निर्णय लिया है। जितेंद्र जी के संयोजन में विकसित दिल्ली अभियान की एक बहुत बड़ी टीम का गठन इस कार्यक्रम में किया गया। विकसित भारत हेतु सरकार के साथ साथ समाज द्वारा इस दिशा में भागीदारी करने का यह एक क्रांतिकारी कदम है। अपने जोशीले और शौर्यपूर्ण अंदाज में जितेंद्र तिवारी जी ने विकसित दिल्ली का संकल्प करते हुए कहा कि जब हमारे पास आर्थिक, सामाजिक, बौद्धिक क्षेत्र की पर्याप्त भागीदारी है और सरकारों का भी दिल्ली को विकसित बनाने का पूरा प्रयास हो रहा है तो अब इस स्वर्णिम समय मे हम यह संकल्प को सिद्ध करके ही रहेंगे।

कार्यक्रम में अयोजित विचार सत्र की अध्यक्षता करते हुए शिक्षाविद प्रो. आर. के. खांडल ने कहा कि किसी भी नगर अथवा राष्ट्र की उन्नति उसके भौतिक वैभव से नहीं बल्कि वहां रहने वाले समाज की संस्कृति और संस्कारों से आँकी जाती है। उन्होंने कहा कि समाज और संस्कृति की उन्नति किए बिना विकसित होने का सपना साकार नहीं होगा। उन्होंने दिल्ली में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा भारतीय देव वृक्ष पीपल, बरगद, आम, जामुन जैसे पेड़ों को लगाने पर जोर दिया।

वरिष्ठ पत्रकार श्री उमेश चतुर्वेदी ने बताया कि आज़ादी के समय दिल्ली की कुल आबादी मात्र 6 लाख थी जो वर्तमान में 3 करोड़ 30 लाख से ज्यादा हो गई है ग्लोबल सिटी इंडेक्स में दिल्ली की रैंकिंग दुनियां के शहरों में 350 वें नम्बर पर है जो बहुत ही चिंता जनक है। उन्होंने दिल्ली को विकसित बनाने के साथ भारत के गांवों से हो रहे पलायन पर भी चिंता जाहिर की। समग्र विकास की अवधारणा से लोकतंत्र को संरक्षित करने के लिए उन्होंने अनेक बहुमूल्य सुझाव दिए।

व्यापारियों के संगठन के प्रतिनिधि डॉ. गौरव गुप्ता ने कहा कि विकसित दिल्ली के निर्माण के लिए व्यापारी वर्ग के प्रति सरकारी विभागों को सकारात्मक सोच रखना होगा। उन्होंने विकसित दिल्ली की बडी सोच को मिल जुलकर पूरा करने का संकल्प दोहराया।

सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. उर्वशी मित्तल ने प्लास्टिक फ्री जीवन शैली अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी से अपना स्टील की पानी बोतल साथ ले चलने का आग्रह किया। उन्होंने कूड़ा निस्तारण के वैज्ञानिक और आदर्श तरीके अपनाने पर भी प्रकाश डाला।

सुप्रसिद्ध प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. नरेश… ने भी पर्यावरण और स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा जैसी भारतीय पद्धति को अपनाने हेतु स्वस्थ जीवन का मंत्र दिया। उन्होंने बताया कि विकसित समाज के लिए स्वस्थ मनुष्य का होना अनिवार्य शर्त है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी के सदस्य और समाज सेवी डॉ. कमल सेठिया ने विकसित दिल्ली अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई और दिल्ली को प्रदूषण मुक्त कराने के लिए प्रयत्न करने पर जोर दिया।

सुप्रसिद्ध अधिवक्ता श्री राजीव कुमार रंजन ने दिल्ली को विकसित बनाने के लिए केंद्र शासित प्रदेश बनाने की अवधारणा पर बल दिया। उन्होंने विशेषकर सांस्कृतिक टूरिज्म को बढ़ावा देने पर बल दिया। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों के विवादों से दिल्ली के विकास पर नकारात्मक असर की बात भी कही।

नारी शक्ति की प्रतिनिधि श्रीमती पूनम कालरा ने दिल्ली में पर्यावरण संरक्षण की जरूरत, ओल्ड एज होम की बुरी स्थिति और सड़को पर बाल भिक्षा की समस्या की तरफ सभागार का ध्यान आकर्षित किया।

समाजसेवी अनुज अग्रवाल ने वर्तमान दिल्ली की व्यस्थागत कमियों की ओर ध्यान इंगित करते हुए कहा कि गर्मी, सर्दी और बरसात तीनो दिल्ली के लिए विभीषिका बनकर आते हैं। कहीं न कहीं सरकार के साथ हम सभी लोग भी जिम्मेदार हैं। उन्होंने विभिन्न सरकारों द्वारा फ्री फ्री का खेल खेलने से सरकारी विभागों में आर्थिक अराजकता बढ़ने की बात कही ।

योग प्रशिक्षिका सुश्री एकता सिब्बल ने योग को जीवन में शामिल करने पर बल दिया और कहा कि हमारी सांसे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण सम्पत्ति है, इसलिए सांसों के प्राणायाम करके जीवन को स्वास्थ बनाया जा सकता है। इस पर सभी को गंभीर होने की जरूरत है।

मथुरा से लोक भागीदारी मंच की सह संचालक व शोध छात्रा सुश्री शिवानी चौधरी और बल्देवगढ़ गाँव मे संचालित देश के पहले राष्ट्र निर्माण केंद्र के अध्यक्ष डॉ राजकुमार जी ने अपनी टीम के सदस्यों हेमा चौधरी, पवन तूफानी, नव्या, भूपेंद्र चौधरी, आकाश चौधरी का परिचय कराया। उन्होंने संकेत दिया कि ब्रजभूमि से राष्ट्र प्रतिष्ठा द्वारा एक वर्ष में विकसित भारत के लिए 16 सूत्र स्थापना समारोह की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। इसके बाद दिल्ली और पूरे देश मे विकसित भारत अभियान को राकेट की रफ्तार से गति दी जाएगी।

कार्यक्रम में आए आगंतुकों खासकर सामाजिक गतिविधियों में संलिप्त समानित अतिथि:

अशोक चौहान
पूर्व विधायक अंबेडकर नगर (दक्षिण दिल्ली)

मयंक मधुर
राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता

*डॉ. अंशुमान सिंह*
अध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार स्टार्टअप और उद्यमी संघ (आईबीएसईए)

प्रशांत शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार
राजस्थानी अकादमी दिल्ली के युवा अध्यक्ष

ब्रज बाबू
अध्यक्ष, वैश्विक युवा शांति समिति

सुश्री शिवानी चौधरी
संस्थापक और सीईओ, शिवानी सिनर्जी लाइब्रेरी;

सुश्री नीलम रावलानी सह निदेशक, लोक भागीदारी मंच

डॉ. राजकुमार अध्यक्ष, राष्ट्र निर्माण केंद्र, बल्देवगढ़, मथुरा प्राकृतिक चिकित्सक, वृंदा नेचुरल हॉस्पिटल, वृन्दावन महासचिव, अखिल भारतीय मानव सेवा संघ, मथुरा

मोनिका यादव सह-संस्थापक और सीईओ-स्टीम वर्सिटी टीना पुरी, सामाजिक कार्यकर्ता

बीना शर्मा सामाजिक कार्यकर्ता

विकसित दिल्ली के योद्धा के रुप में
प्रो (डॉ) जसपाली चौहान,
के. डी. पाठक
डॉ संजीव कुमार वर्मा
यशवंत राज
बीर सिंह
.धर्मेंद्र पांडे
मुकेश शर्मा ,
डॉ सोनाली खत्री
सरदार बलविंदर सिंह
भगवत सिंह
दीपक कुमार मिश्रा
उमा शर्मा
को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का कुशल प्रबंधन राजनीतिक तरकस साप्ताहिक के प्रबंध संपादक राजेश तिवारी और तरकस डिजिटल की सब-एडिटर शुचि तिवारी ने किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular